नये व्यंजन

recipe in Hindi

Dhaniya powder recipe in Hindi and Urdu-धनिया पाउडर कैसे बनाये?

Dhaniya powder kaise banaye recipe in Hindi and Urdu  - धनिया पाउडर कैसे बनाये?

Hindi recipe | recipe in Hindi | veg recipe | Indian food | food food | healthy food | Recipe in Urdu | how to recipe


Dhaniya powder recipe in Hindi and Urdu

दोस्तों कैसे है आप ? उम्मीद है ठीक हो तभी कैसे बनाये डॉट काम पे आये हो।
आज हम सीखने जा रहें है कुछ खास ऐसा मशाला जो लगभग हर व्यंजन ( खास कर सब्जीयों ) में प्रयोग किया जाता है।  जैसा की आपको विषय के बारे में पूर्व ही ज्ञात है तो हमें ज्यादा बताने की तो जरुरत है ही नही , दोस्तों आज हम आपको कुछ धनिये के बारे में बताने जा रहे है दोस्तों धनिये को अंग्रेजी में coriander powder के नाम से जाना जाता है।  जो की पाउडर के रूप में होता है धनिये को हम लोग तीन तरह जानते है और तीन तरह का प्रयोग अलग-अलग होता है।  आपको निचे हमने कुछ फोटोज दिखाए है जिनमे पहली तीन फोटो धनिये की तीनो परिवृतियों के बारे में है और अंतिम पाउडर बनाने की विधि से जुड़ा है।

  • पहले प्रकार के धनिये के पौधे के पत्तों को व्यंजनों में प्रयोग किया जाता है। 
  • दूसरे पर्कार के धनिये के पके हुए फल / धनिये का कहने में प्रयोग किया जाता है। 
  • तीसरा प्रकार इस प्रकार के धनिये को ही हम धनिया पाउडर के नाम से जानते है। 

आज हम बारी-बारी से तीनो प्रकार के धनिये के बारे में बताएंगे तथा इसके बनाने के बारे में भी बताएँगे।

प्रिय विज़िटर  जैसा की हम सब जानते है की धनिया पाउडर का सबसे ज्यादा प्रयोग किया जाता है तो हम सबसे पहले इसके बारे में ही जानना चाह रहे होंगे पर हम एक क्रम में आपको सभी जानकारिया देंगे तो निचे पढ़िए पूरी जानकारी धनिये के बारे में।

हरा धनिया क्या  होता है? इसका क्या क्या प्रयोग होता है?
Hara dhaniya kya hota hai? iska kya kya paryog hota hai?

जैसा की आपको निचे फोटो में दिखाया गया है इसे हरा धनिया कहते है और इसका प्रयोग धनिया पाउडर के बाद सबसे जयादा किया जाता है जैसे की सब्जी बनाते समय , समोसा बनाते समय , कढ़ी बनाते समय आदि।
ये हरा धनिया साबुत धनिये को जमीन में जब बोया जाता है तो हमें प्राप्त होता है जो सबसे ज्यादा सजावट तथा खुश्बू के लिए प्रयोग होता है।
Dhaniya powder kaise banaye recipe in Hindi
dhaniya-recipe-in-hindi
Hara dhaniya kya hota hai?


 पका हुआ धनिया किस काम आता है ? और कैसा होता है तथा कैसे इसे बनाया जा सकता है?
जैसा की आपने पहले ही धनिये के बारे में पढ़ा धनिये को जमीन में बोने के बाद जो पत्ते लगते है उसे हरा धनिया और पोधे के बड़ा हो जाने के बाद जो फल लगता है उसे धनिये के नाम से जाना जाता है।  जैसा की निचे दिखाया गया है
paka-hua-hara-dhaniya
paka hua hara dhaniya

धनिया पाउडर कैसे बनाते है?
धनिया पाउडर बनाने के लिए कुछ खास करने की जरुरत नही होती है इसके लिए सबसे ज्यादा जरुरी है वो है सुख पका हुआ धनिया और एक मिक्शी जो हम लोग केले का शेक आदि बनाने के लिए रखते है।
सूखे धनिये को मिक्शी मई डालिये और अच्छी तरह पीस कर बारीक कर लीजिये। लीजिये तैयार है आपका धनिया पाउडर जो की खास तौर पे घर पे तैयार किया हुआ है दोस्तों अगर आप धनिये को ज्यादा बारीक न भी करें तो भी चलेगा ये तो तरीका जो था वो मिक्शी रखें वाले लोगो के लिए था निचे हम लोग दूसरे तरीके का भी वर्णन करने जा रहे है निचे दिखाए अनुसार ही आपको धनिये का पाउडर बनाना है।

baarik-pissa-hua-hara-dhaniya
baarik pissa hua hara dhaniya


Dhaniya powder recipe in Hindi and Urdu-धनिया पाउडर कैसे बनाये?
दोस्तों अगर आप मिक्शी का प्रयोग किये बिना इसे बनें चाहते है तो मिटटी के महाम दस्ते का प्रयोग धनिया पाउडर बनें के लिए कर सकते है इसके लिए थोड़ा-थोड़ा धनिया लीजिये और उसे महाम दस्ते में बारीक कूट लीजिये जैसा की निचे पिक्चर में दिखाया गया है


kuta-gya-dhaniya-powder
kuta gya dhaniya powder




Dhaniya powder kaise banaye recipe in Hindi and Urdu video:-

No comments:

आपका बहुत बहुत धन्यवाद् अपनी टिप्पणी देने के लिए हमारे लिए आपके द्वारा दी गयी हर टिप्पणी महतवपूर्ण होती है. अगर आपने कुछ पूछा है तो उसका जवाब देने की कोशिश हम जल्द ही करेंगे अगर आपने हमारे व्यंजन तथा काम को सराहा है तो आपका पहले ही तह दिल से धन्यवाद...

Aaapka comment karne ke liye teh-dil se sukariya...
agar aapne koi sawal puchha hai to iski jankari hum jald hi denge or agar aapne hmare kaam ki sarahna ki hia to aapka pehle hi teh dil se dhanyawad...
sikhte rahie kaise banaye?

Theme images by fpm. Powered by Blogger.